नमन: गांव ऐसा जहां देश रक्षा में शहादत देना फर्ज समझते हैं

0
89
चमोली
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने देवाल ब्लाक के दूरस्थ सैनिक बाहुल्य गांव सवाड़ में शहीद सैनिकों की स्मृति एवं सम्मान में आयोजित होने वाले दो दिवसीय अमर शहीद सैनिक मेले का शुभांरभ करते हुए क्षेत्रवासियों को अपनी शुभकामनाऐं दी। उन्होंने सवाड़ स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र एवं श्रद्वासुमन अपिर्त करते हुए वीर भूमि के अमर शहीदों को नमन किया। मेला समिति एवं क्षेत्रीय जनता ने परमपरागत बाधयत्रों के साथ मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया। इस अवसर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट एवं क्षेत्रीय विधायक मगनलाल शाह भी उनके साथ मौजूद थे।
विदित हो कि दूरस्थ गांव सवाड़ से प्रथम विश्व युद्व में 22, द्वितीय विश्व युद्व में 38, पेशावर काण्ड में 14, बांग्लादेश युद्व तथा आॅपरेशन ब्लू स्टाॅर में एक-एक सैनिक शहीद हुआ। इसके साथ ही गांव में 17 स्वतंत्रा संग्राम सैनिक, 72 पूर्व सैनिक, 28 विधवा पेंशनर तथा 84 सैनिक इस समय देश की सेना में सेवारत है।
शहीद सैनिक मेले में जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद सैनिकों की याद में एवं उनके सेवा मैडलों को संरक्षित रखने के लिए सवाड़ गांव में भवन का निर्माण कराया जायेगा। इसके साथ ही मेले में सैनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगाने के लिए सेना के उच्चाधिकारियों से वार्ता की जायेगी। उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्रांें में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने का सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। देवाल ब्लाक के बंद स्वास्थ्य केन्द्रों में 7 डाॅक्टरों की तैनाती कर उनको फिर संचालित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमांत क्षेत्रों में संचार सुविधा के लिए शीघ्र ही बैलून टैक्नोलाॅजी लायी जा रही है, जिसकी शुरूवात नेटवर्क विहीन क्षेत्रों से की जायेगी। सवाड़ गांव में पेयजल की समस्या पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पेयजल अधिकारियों से वार्ता कर पेयजल समस्या का शीघ्र ही कोई हल निकाला जायेगा। मुख्यमंत्री ने प्रगतिशील किसानों को दो प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण के चैक वितरित करते हुए लोगों को खेती के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सब्जी उत्पादन के लिए वेहतर मौसम एवं आपार सम्भावनाऐं है। उन्होंने सब्जी बीज उत्पादन एवं शहद उत्पादन से जुड़कर अपनी आजीविका को और मजबूत बनाने को कहा। इस अवसर पर मेला समिति ने मुख्यमंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट को स्मृति चिन्ह एवं आंगडी भेंट कर सम्मानित किया।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने अमर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने सैनिकों का हमेशा सम्मान किया है। राज्य सरकार ने शहीद सैनिक परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी सेवा अवसर देने का निर्णय भी लिया है।
क्षेत्रीय विधायक मगन लाल शाह ने क्षेत्र की समस्या से मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए विकास की दौड में पिछड रहे देवाल विकासखण्ड को गोद लेने की मांग की। उन्होंने कहा कि देवाल ब्लाक में कोई भी सड़क आरटीओ से पास नही है। जिस कारण दुर्घटना होने पर घायल एवं मृतकों के परिजनों को कोई सहायता नही मिलती। उन्होंने वीर चन्द्र सिंह गढवाली की तर्ज पर शेर सिंह दानू के नाम से भी कोई योजना प्रदेश में संचालित करने की मांग सीएम के समक्ष रखी। ब्लाक प्रमुख उर्मिला बिष्ट ने कहा कि देवाल ब्लाक में पर्यटन की आपार सम्भावनाऐं है। उन्होंने मुख्यमंत्री से क्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं को विकसित करने की मांग की।
इस अवसर पर मेला समिति ने शिक्षा के उन्नयन एवं गुणवत्ता के लिए सवाड़ में केन्द्रीय विद्यालय खोलने, लगभग तीन सौ परिवारों वाले गांव सवाड़ में पेयजल समस्या को दूर करने के लिए लिफ्ट पम्प स्वीकृत करने, देवाल-सवाड़ मोटर मार्ग का डामरीकरण एवं चैडीकरण करने तथा अमर शहीद मेले को पूर्ण संरक्षण प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री को मांग पत्र दिया। समस्त क्षेत्रीय जनता ने भी देवाल ब्लाक में केन्द्रीय विद्यालय एवं महाविद्यालय खोलने, स्वास्थ्य केन्द्र का उच्चीकृत करने, मुन्दोली-वाण मोटर मार्ग का चैडीकरण करने, देवाल टैक्सी स्टैण्ड का विस्तारीकरण करने हेतु मुख्यमंत्री को मांग पत्र दिया।
इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष भाजपा अजय भट्ट, क्षेत्रीय विधायक मगनलाल शाह, ब्लाक प्रमुख उर्मिला बिष्ट, मेला समिति के अध्यक्ष आलम सिंह बिष्ट, उपाध्यक्ष बलवंत सिंह, सचिव गोविन्द सिंह, सह सचिव महिपाल सिंह, मेला संरक्षक धनसिंह धपोला, संस्थापक इन्द्र सिंह बिष्ट, कोषाध्यक्ष  त्रिलोक सिंह राणा, ग्राम प्रधान देवली देवी, हंस फाउण्डेशन के उत्तराखण्ड प्रभारी पदमेन्द्र बिष्ट एवं अन्य जनप्रतिनिधियों सहित अपर जिलाधिकारी इला गिरि एवं अन्य अधिकारी व भारी संख्या में क्षेत्रीय जनता मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here