विदेशी तैयार है मैडल झटकने को, मेजमान अब लगे हैं व्यवस्थाओं पर

0
170
DJLAF`»Fe ¸FZÔ ½¹F½FÀ±FFAFZÔ IYF d³FSXeÃF¯F IYS°FZ ´Fi¸F¼£F ÀFd¨F½F ´F¹FÊMX³F Ü ªFF¦FS¯F
चमोली

हिमक्रीडा केन्द्र औली (चमोली) में विंटर गेम्स की तैयारियां को लेकर गढवाल मण्डल आयुक्त/पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने जीएमवीएन औली में संबधित विभागीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए सभी व्यवस्थाओं को समय से पूरा करने के निर्देश दिये। इससे पूर्व आयुक्त/पर्यटन सचिव ने दस नम्बर टाॅवर, आठ नंबर टाॅवर के साथ पोमा स्की लिफ्ट, चियर लिफ्ट, पम्प हाउस व स्लोप पर चल रहे निर्माण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण भी किया। विदित हो कि आगामी 15 से 21 जनवरी तक औली में अन्तराष्ट्रीय एफआईएस रेस का आयोजन प्रस्तावित है।

आयुक्त गढवाल मण्डल ने विटंर गेम्स के आयोजन को लेकर सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ यथासमय कार्य पूरा करने तथा गेम्स के दौरान जोशीमठ एवं आॅली में सभी व्यवस्थाऐं चाक-चैबन्द रखने के निर्देश दिये। उन्होंने विभागों एवं कार्यदायी संस्थाओं से कहा कि जो भी धनराशि उनके द्वारा डिमांड की जा रही है उस धनराशि का उपयोग हर हाल में 30 दिसंबर तक सुनश्चित किया जाय।

आयुक्त गढवाल मण्डल ने बताया कि स्नो मेकिंग सिस्टम के लिए फ्रांस की कम्पनी से सरकार का अनुबंध हो गया है और अगामी 12 दिसंबर से स्नों मेकिंग सिस्टम की मरम्मत का कार्य शुरू हो जायेगा।

इसके अतिरिक्त उन्होंने जीएमवीएन एवं अन्य संबधित विभागों से विभागवार समीक्षा करते हुए उनके विभागों से संबधित कार्यो की समय सीमा निर्धारित की। उन्होंने कहा कि औली में आने वाले विश्वभर के पर्यटकों एवं प्रतिभाग करने वाले खिलाडियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयारी सुनिश्चित करें। उन्होंने पुलिस विभाग को वाहन पार्किंग स्थल चिन्हित करने के निर्देश भी दिये। वही स्वास्थ्य विभाग को गेम्स के दौरान हैली एम्बुलेंस, कार्डियों एम्बुलेंस व चिकित्सकों की टीम तैनात करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने जिला प्रशासन से औली व जोशीमठ के सभी होटलों की सूची भी तैयार करने तथा गेम्स के दौरान आयोजित किये जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि फिस रेस की तैयारियों के संबध में प्रतिदिन उनके द्वारा समीक्षा की जायेगी।

बैठक में जिलाधिकारी आशीष जोशी ने पेयजल, विद्युत, सड़क, दूरसंचार, वन, आईटीवीपी, स्वास्थ्य आदि संबधित विभागों को पूर्व दिये गये दिशा निर्देशों की समीक्षा करते निर्धारित समय के अन्तर्गत कार्य पूर्ण करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने रोप-वे पर खराब पडी लिफ्ट की मरम्मत करने हेतु टेन्डर प्रक्रिया की जानकारी भी जीएमवीएन से ली।

नगर पालिका अध्यक्ष रोहिणी रावत ने कहा कि औली को जोशीमठ नगर क्षेत्र में सम्मलित किया गया है। इसलिए यहाॅ की स्वच्छता एवं शौचालय के लिए नगर पालिका जोशीमठ को बजट आवंटन किया जाना चाहिए। उन्होंने स्थानीय दर्शकों को गेम्स के दौरान औली मे निशुल्क रोप-वे की सुविधा देने तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त कलाकारों को आमंत्रित करने का सुझाव भी दिया।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्षा रोहिणी रावत, कर/उद्योग आयुक्त सौजन्य, अपर आयुक्त हरक सिंह रावत, जिलाधिकारी आशीष जोशी, जीएमवीएन के एमडी अतुल कुमार गुप्ता, आईटीबीपी औली के उप सेनानी कमल भारद्वाज, व्यापार संघ अध्यक्ष नैन सिंह भण्डारी, सचिव अमित सती, एसडीएम योगेन्द्र सिंह, जीएमवीएन के महाप्रबन्धक बीएल राणा, डीजीएम गम्भीर सिंह, रोपवे प्रोजेक्ट के आॅपरेशन मैनेजर इंजीनियर दिनेश भट्ट, संयुक्त सचिव पर्यअन वीएस चैहान, विंटर गेम्स एशोसियेशन के एलएस मेहता, स्कीर्यस विवके पवार, संतोष कुंवर, जिला पर्यटन अधिकारी एसएस यादव सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here